भारत-ऑस्ट्रेलिया चौथा टेस्ट आज: अहमदाबाद में 6 टेस्ट जीता है भारत, स्मिथ करेंगे कंगारू टीम की कप्तानी; देखें पॉसिबल प्लेइंग-11

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • IND VS AUS Ahmedabad 4th Test LIVE Score Update Virat Kohli Rohit Sharma Steve Smith Axar Patel

अहमदाबाद9 मिनट पहले

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा और आखिरी टेस्ट आज से खेला जाएगा। मैच सुबह 9:30 बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुरू होगा। टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच दोनों ही टीमों के लिए बहुत अहम है। भारत इस वक्त सीरीज में 2-1 से आगे है। चौथा टेस्ट जीतने पर टीम सीरीज जीतने के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी प्रवेश कर जाएगी।

अगर ऑस्ट्रेलिया आखिरी टेस्ट जीत गई तो सीरीज 2-2 से बराबर हो जाएगी। ऐसे में ट्रॉफी तो भारत के पास ही रहेगी, क्योंकि भारत ने 2020-21 में पिछली टेस्ट सीरीज जीती थी। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया 20 साल में पहली बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी ड्रॉ कराने का कारनामा कर लेगा। पिछली बार 2003 में ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी।

इस स्टोरी में हम दोनों टीमों का टेस्ट में रिकॉर्ड जानेंगे। वेदर कंडीशन, पिच रिपोर्ट, पॉसिबल प्लेइंग इलेवन और भारत के WTC फाइनल में पहुंचने के समीकरण पर भी नजर डालेंगे…

सबसे पहले जानें टेस्ट में दोनों टीमों का हेड टु हेड रिकॉर्ड…

टीम इंडिया अहमदाबाद में 6 मैच जीती
अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम 2021 में बनकर तैयार हुआ। यहां टीम इंडिया ने अब तक 2 ही टेस्ट खेले। इस स्टेडियम से पहले अहमदाबाद के मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम था। जिसे तोड़कर नया स्टेडियम बनाया गया है। पुराने स्टेडियम में भारत ने 12 टेस्ट मैच खेले थे। यहां भारत ने पहला मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ 1983 में खेला।

ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो टीम इंडिया ने अहमदाबाद में 14 मैच खेले। 6 जीते और 2 में टीम को हार मिली। इस शहर में भारत के 6 मैच ड्रॉ भी रहे।

रोहित सीरीज के टॉप रन स्कोरर
रोहित शर्मा सीरीज के टॉप स्कोरर हैं, उन्होंने 3 मैचों में सबसे ज्यादा 207 रन बनाए हैं। शर्मा की कप्तानी में भारत पहली बार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेल रहा है। सीरीज के 3 में से 2 में भारत को जीत मिली, वहीं एक में हार का सामना करना पड़ा है।

जडेजा टॉप विकेट टेकर
3 मैचों की सीरीज पूरी तरह से दोनों टीमों के स्पिनर्स के नाम रही है। भारत से रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने कहर बरपाया तो वहीं ऑस्ट्रेलिया से नाथन लायन, टॉड मर्फी और मैथ्यू कुहनेमन कारगर रहे हैं। जडेजा सीरीज के टॉप विकेट टेकर भी हैं, उन्होंने 3 मैचों में 21 विकेट अपने नाम किए हैं।

फिर गिल के साथ जा सकती है टीम इंडिया
टीम इंडिया ने शुरुआती दो टेस्ट में ओपनिंग पोजीशन पर रोहित के साथ केएल राहुल को खिलाया। लेकिन इंदौर टेस्ट में राहुल की जगह शुभमन गिल को मौका मिला। दोनों ही बैटर सीरीज में कुछ खास नहीं कर सके। माना जा रहा है कि अहमदाबाद टेस्ट में भी गिल ही ओपनिंग कर सकते हैं।

ईशान को भी मिल सकता है मौका
चौथे टेस्ट में विकेटकीपर केएस भरत की जगह ईशान किशन को मौका मिल सकता है। टीम इंडिया के रेगुलर टेस्ट विकेटकीपर ऋषभ पंत एक्सीडेंट के चलते लंबे समय तक क्रिकेट से दूर हो गए हैं। उनकी कमी टीम इंडिया को पिछले टेस्ट में खूब खली, जब कोई भी बैटर आक्रामक बल्लेबाजी नहीं कर सका और भारत टेस्ट मैच हार गया।

पंत के रिप्लेसमेंट के रूप में ईशान किशन को स्क्वॉड में शामिल किया। शुरुआती 3 टेस्ट में तो उन्हें मौका नहीं मिला, लेकिन भरत के बैटिंग में खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें अहमदाबाद टेस्ट में खिलाया जा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया के पास सीरीज बराबर करने का मौका
बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम को नागपुर और दिल्ली टेस्ट में एकतरफा हार मिली। लेकिन इंदौर टेस्ट में स्टीव स्मिथ की कप्तानी में उतरी कंगारू टीम ने भारत को चारों खाने चित्त कर दिया।

रेगुलर टेस्ट कैप्टन पैट कमिंस पारिवारिक कारणों से चौथे टेस्ट का हिस्सा भी नहीं होंगे। ऐसे में स्मिथ एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया की कमान संभालेंगे। भारत में उनके नाम वैसे भी 2 टेस्ट जीतने और एक ड्रॉ कराने का रिकॉर्ड है। उन्होंने यहां कप्तानी में 2 ही टेस्ट हारे हैं। ऐसे में उनकी कप्तानी टीम इंडिया के लिए एक बार फिर चुनौतीपूर्ण हो सकती है।

भारत कैसे पहुंचेगा WTC फाइनल में
टेस्ट मैच जीतने पर भारत WTC के फाइनल में पहुंच जाएगा, लेकिन हारने या ड्रॉ की स्थिति में भारत को न्यूजीलैंड-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के नतीजों का इंतजार करना होगा। अगर श्रीलंका 2-0 से न्यूजीलैंड को हरा देता है तो ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच WTC का फाइनल होगा। आखिरी टेस्ट ड्रॉ होने की स्थिति में भारत सीरीज तो जीत लेगी, लेकिन WTC फाइनल के लिए उसे न्यूजीलैंड-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के नतीजों का इंतजार करना ही होगा।

दोनों देशों के प्रधानमंत्री होंगे मौजूद
नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री भी दोनों देशों के बीच टेस्ट मैच देखेंगे। ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी एल्बनीज जल्द ही भारत पहुंचेंगे, वहीं भारत के पीएम नरेंद्र मोदी मैच के दिन ही अहमदाबाद जाएंगे। दोनों टेस्ट मैच में पहले दिन का खेल देखेंगे। अहमदाबाद का क्रिकेट स्टेडियम दुनिया में सबसे ज्यादा दर्शक क्षमता वाला स्टेडियम है। यहां एक लाख 32 हजार दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी एल्बनीज के साथ भारत के पीएम नरेंद्र मोदी।

ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी एल्बनीज के साथ भारत के पीएम नरेंद्र मोदी।

पिच रिपोर्ट
शुरुआती तस्वीरों में पिच पर घास नजर आई और उस पर 2 दिन पहले ही लगातार पानी भी डाला जा रहा है। तस्वीरों को देखकर लग रहा है कि अहमदाबाद की पिच पिछले 3 टेस्ट में मिली पिच से अलग होगी। पिछले 3 टेस्ट की पिच बहुत सूखी थीं, जहां स्पिनर्स को ज्यादा मदद मिली और सभी मैच 3 दिन के अंदर ही खत्म हो गए।

अगर टेस्ट मैच के दिन 9 मार्च को भी पिच पर इसी तरह घास रही तो पहले दिन तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी। दूसरे दिन तक बैटर्स हावी रहेंगे। जैसा कि भारत में पुरानी पिचों पर होता था, तीसरे दिन से पिच बिखरना शुरू कर देगी और स्पिनर्स को मदद मिलते चली जाएगी। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले बैटिंग चुनकर बोर्ड पर बड़ा स्कोर खड़ा करना चाहेगी।

वेदर कंडीशन
9 मार्च को अहमदाबाद का मौसम साफ रहेगा। बारिश नहीं होगी। 7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। पांचों दिन अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहेगा। ऐसे में पिच के जल्दी सूखने के आसार रहेंगे, जिस पर स्पिनर्स को मदद मिलेगी।

देखें दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन…

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, श्रीकर भरत/ईशान किशन (WK), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और उमेश यादव।

ऑस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ (कप्तान), ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, पीटर हैंड्सकम्ब, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरून ग्रीन, मिचेल स्टार्क, नाथन लायन, टॉड मर्फी और मैथ्यू कुहनेमन।

खबरें और भी हैं…

For all the latest Sports News Click Here 

Read original article here

Denial of responsibility! TechAI is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.