फटाफट क्रिकेट की चकाचौंध में टूटीं वनडे क्रिकेट की सांसे: 15 साल में टी-20 इंटरनेशनल दोगुने हुए; वनडे आधे से भी कम बचे

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Bhaskar Research In International Cricket Match; International Cricket Council, Board Of Control For Cricket In India, Test, One Day International, T20 International

हिमांशु पारीक, मुंबई20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

आईसीसी ने बुधवार को अगले 4 साल के लिए नया फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) घोषित किया। इसमें कुल 777 इंटरनेशनल मैचों में से टी20 की संख्या 323 है जबकि वनडे मैच उससे काफी कम 281 हैं।

टी20 के आने के बाद से वनडे क्रिकेट पर ऐसा खतरा लगातार बढ़ रहा है। एक समय क्रिकेट एक्सपर्ट्स खेल के फटाफट फॉर्मेट को टेस्ट की लोकप्रियता के लिए खतरा बताते थे, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि टी20 आने के बाद सबसे ज्यादा कमी वनडे में आई है। टीमें पहले की तुलना में 50-60 वनडे कम खेल रही हैं।

आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले 15 साल में टी-20 मुकाबलों की संख्या डबल हो गई है। जबकि वनडे मुकाबले आधे से भी कम रह गए हैं। हालांकि, ICC ने इस बार के FTP में वनडे मैचों की संख्या बढ़ाई है।

आमतौर पर किसी भी वर्ल्ड कप के अगले तीन सालों में औसतन 322 वनडे मुकाबले हो जाते थे, पर 2019 वर्ल्ड कप फाइनल के बाद अगले तीन सालों में सिर्फ 142 वनडे ही हुए। यही नहीं, 2019 के वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचने वाली न्यूजीलैंड ने इस दौरान सिर्फ 13 वनडे ही खेले। इसी दौरान टीमों के टी20 चार गुना तक बढ़ गए।

टेस्ट को टी20 से सबसे ज्यादा खतरा बताया जाता था, उसके मुकाबले लगभग स्थिर हैं। पिछले वर्ल्ड कप से अब तक 120 टेस्ट मुकाबले हो चुके हैं जो कि अक्सर 134 होते थे।

वनडे क्रिकेट पर दो धड़ों में बंटे दिग्गज
हाल ही में स्टोक्स ने टी20 और टेस्ट को तरजीह देते हुए वनडे से संन्यास का ऐलान कर दिया था। ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा ने इस फॉर्मेट को उबाऊ बताया।

इंग्लैंड के मोइन अली ने कहा कि आने वाले दो सालों में या तो खिलाड़ी टेस्ट खेलना पसंद करेंगे या टी20. कोई भी वनडे नहीं खेलना चाहेगा।

बांग्लादेश के वनडे कप्तान तमीम इकबाल का कहना था कि वनडे वर्ल्ड कप का महत्व किसी अन्य ट्रॉफी से ज्यादा है और वनडे कहीं नहीं जाने वाला।

टी20 में घरेलू लीग के लिए वनडे की कुर्बानी दे रहे देश
द. अफ्रीका बोर्ड ने तो अपनी नई नवेली टी20 लीग के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज ही रद्द कर दी, जो कि उसके वनडे वर्ल्ड कप में क्वालिफाई करने के लिए काफी अहम थी।

वनडे क्रिकेट का भविष्य टी20 और टेस्ट के सामने कैसा रहेगा, इसके लिए हमने पिछले कुछ सालों की द्विपक्षीय सीरीज पर नजर डाली। जाहिर तौर पर आंकड़े इसी और इशारा कर रहे हैं कि वनडे धीरे-धीरे मर रहा है।

एक पहलू यह भी… टी20 ने क्रिकेट को पूरी दुनिया में फैलाया
पिछले 3 सालों में 908 टी20 हुए। इनमें से 641 मैच ऐसे देशों के बीच खेले गए, जो रैंकिंग में टॉप-10 में भी नहीं हैं। पिछले 3 सालों में टी20 में कुल 1382 खिलाड़ियों का डेब्यू हुआ। इनमें से 1257 खिलाड़ी, उन 80 देशों के हैं, जो टॉप-10 में नहीं है।

वनडे में 90 देशों के 230 और टेस्ट के सिर्फ 119 नए खिलाड़ी जुड़े। दुनिया में टेस्ट खेलने वाले सिर्फ 12 जबकि वनडे खेलने वाले 26 देश हैं। वहीं टी20 मैच 90 देश खेलते हैं।

खबरें और भी हैं…

For all the latest Sports News Click Here 

Read original article here

Denial of responsibility! TechAI is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.