क्या वर्ल्ड कप नहीं खेल पाएंगे साउथ अफ्रीका और श्रीलंका: अफगानिस्तान ने किया क्वालीफाई; तीन बड़ी टीमों की किस्मत अधर में

स्पोर्ट्स डेस्कएक मिनट पहले

अगले साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए मेजबान भारत समेत 7 टीमों ने क्वालीफाई कर लिया है। रविवार को अफगानिस्तान-श्रीलंका के बीच 3 मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे बारिश में धुल गया। जिसके चलते अफगानिस्तान को 5 पॉइंट्स मिले और वह ICC के सुपर लीग टेबल में 115 पॉइंट्स के साथ डायरेक्ट क्वालीफाई करने वाली 7वीं टीम बन गई।

इससे श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज की मुश्किलें बढ़ गई हैं। क्योंकि अब इन तीनों में से कोई एक टीम ही टूर्नामेंट में डायरेक्ट क्वालीफाई कर पाएगी। बाकी 2 टीमों को क्वालिफायर राउंड खेलना पड़ेगा।

दरअसल, 2019 की तरह अगले साल के वनडे वर्ल्ड कप में भी 10 टीमें ही रहेंगी। सुपर लीग टेबल की टॉप-8 टीमें डायरेक्ट क्वालीफाई करेंगी। वहीं, बाकी 2 टीमों को क्वालिफायर राउंड जीतकर टूर्नामेंट में एंट्री मिलेगी। आगे हम जानेंगे कि साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप के लिए कैसे क्वालीफाई कर सकेंगी। साथ ही जानेंगे कि आयरलैंड कैसे तीनों ही टीमों का खेल बिगाड़ सकता है…

सबसे पहले ICC मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग का पॉइंट्स टेबल देख लीजिए। जिन टीमों के आगे Q लिखा वे क्वालीफाई कर गई हैं…

31 मार्च 2022 तक इस टेबल की टॉप-8 टीमें वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई करेंगी।

31 मार्च 2022 तक इस टेबल की टॉप-8 टीमें वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई करेंगी।

सुपर लीग है क्या?
सुपर लीग ICC का नया ODI कॉम्पिटिशन है। जो 2 सालों तक चलता है। इसे 50 ओवर की बाइलैट्रल सीरीज को इंटरेस्टिंग बनाने के लिए लाया गया। इसके फर्स्ट एडिशन से 2023 वनडे वर्ल्ड कप की 8 टीमें तय होंगी। इसमें फिलहाल 12 टेस्ट प्लेइंग नेशंस और नीदरलैंड की टीम शामिल हैं।

कॉम्पिटिशन के दौरान सभी 13 टीमें 3-3 वनडे की 8 सीरीज खेलेंगी। 4 अपने घर पर और 4 विदेश में। इस तरह एक टीम को कम से कम 24 मैच खेलने हैं। मैच जीतने पर 10 पॉइंट, टाई/बेनतीजा/रद्द मैच पर 5 पॉइंट और हारने पर कोई पॉइंट नहीं मिलता है।

इसमें एक मई 2020 से 31 मार्च 2022 तक के मैच ही शामिल होने थे। लेकिन, कोरोना के चलते कुछ सीरीज नहीं हो सकीं। इन्हें 2023 के जून-जुलाई में खेला जाएगा। 13 टीमों के 24-24 मैच खत्म होने के बाद पॉइंट्स टेबल की टॉप-8 टीमें सीधे वनडे वर्ल्ड खेलेंगी। वहीं, 2 टीमों को क्वालिफायर राउंड खेलकर टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करना होगा।

अफगानिस्तान कैसे बनी 7वीं टीम?
अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज श्रीलंका में खेली जा रही है। पहला मैच अफगानिस्तान ने जीता। दूसरा मैच बारिश के चलते बेनतीजा रहा। इससे अफगानिस्तान को 2 मैच में 15 पॉइंट्स मिले। इस तरह टीम सुपर लीग के 14 मैचों में 115 पॉइंट्स के साथ क्वालीफाई कर गई।

दरअसल, पॉइंट्स टेबल में अफगानिस्तान से नीचे मौजूद 6 टीमें अपने सभी मैच जीत जाए तब भी उनके पॉइंट्स अफगानिस्तान से ज्यादा नहीं होंगे।

वेस्टइंडीज दूसरी टीमों के भरोसे
वेस्टइंडीज सुपर लीग पॉइंट्स टेबल में 88 पॉइंट्स के साथ 8वें नंबर है। उनके सभी मैच पूरे हो गए हैं। वे अब आयरलैंड, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के भरोसे है। अगर साउथ अफ्रीका कम से कम 3 मैच और श्रीलंका-आयरलैंड 2-2 मैच हारे तो वेस्टइंडीज डायरेक्ट क्वालीफाई कर जाएगी। अगर ऐसा नहीं हुआ तो उन्हें क्वालिफायर राउंड खेलना होगा।

2 मैच हारते ही श्रीलंका बाहर
श्रीलंका के 20 मैच में 67 पॉइंट्स हैं। उन्हें अफगानिस्तान से एक और न्यूजीलैंड से 3 मैच खेलने हैं। चारों मैच जीतने पर उनके 107 पॉइंट्स होंगे। लेकिन, क्वालीफाई करने के लिए उन्हें साउथ अफ्रीका की एक हार चाहिए होगी। 3 मैच जीतने पर उनके 97 पॉइंट्स होंगे, यहां से उन्हें अफ्रीका की 2 और आयरलैंड की एक हार का इंतजार होगा।

2 मैच जीतने पर उनके 87 और एक मैच जीतने पर 77 पॉइंट्स होंगे। ऐसे में उनके पॉइंट्स वेस्टइंडीज से कम रहेंगे और वे डायरेक्ट क्वालीफाई नहीं कर पाएंगे।

साउथ अफ्रीका के सामने इंग्लैंड की चुनौती
साउथ अफ्रीका 11वें नंबर पर है। उनके 16 मैच में 59 पॉइंट्स हैं। टीम को ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड के खिलाफ 3-3 और नीदरलैंड के खिलाफ 2 मैच खेलने हैं। साउथ अफ्रीका ने घरेलू टी-20 लीग खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जनवरी 2023 में होने वाली सीरीज खेलने से मना कर दिया। इस कारण सीरीज के पॉइंट्स उन्हें नहीं मिलेंगे। इस तरह उनके 19 मैच में 59 पॉइंट्स रह जाएंगे।

अब उनके पास 5 मैच बचेंगे। सभी मैच जीतने पर उनके 109 पॉइंट्स होंगे और वे डायरेक्ट क्वालीफाई कर जाएंगे। 4 मैच जीतने पर 99 पॉइंट्स होंगे, लेकिन उन्हें श्रीलंका की एक हार चाहिए होगी। 3 मैच जीतने पर 89 पॉइंट्स होंगे, ऐसे में उन्हें श्रीलंका की 2 और आयरलैंड की एक हार का इंतजार होगा।

2 मैच जीतने पर 79 और एक मैच जीतने पर उनके 69 पॉइंट्स होंगे। ऐसे में वे डायरेक्ट क्वालीफाई नहीं कर पाएंगे और उन्हें क्वालिफायर राउंड खेलना होगा।

आयरलैंड कर सकता है तीनों बड़ी टीमों को बाहर
आयरलैंड के 21 मैच में 68 पॉइंट्स हैं। उनके 3 मैच बांग्लादेश से होंगे। तीनों मैच जीतने पर उनके 98 पॉइंट्स होंगे। लेकिन, उन्हें साउथ अफ्रीका की 2 और श्रीलंका की एक हार का इंतजार रहेगा, जो पॉसिबल है। क्योंकि श्रीलंका को न्यूजीलैंड से और साउथ अफ्रीका को इंग्लैंड से 3-3 मैच खेलने हैं। जो दोनों ही टीमों के लिए मुश्किल हो सकते हैं।

2 जीत से आयरलैंड के 88, और एक जीत से 78 पॉइंट्स होंगे। ऐसे में टीम वनडे वर्ल्ड कप के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई नहीं कर पाएगी।

तो क्वालिफाइड टीमें बाहर भी हो सकती हैं!
सुपर लीग मैच के दौरान अगर कोई टीम निर्धारित समय में अपने ओवर पूरे नहीं कर पाई तो उनके पेनल्टी पॉइंट्स कटेंगे। एक ओवर कम फेंकने पर एक पॉइंट, 5 ओवर कम फेंकने पर 5 और 10 ओवर कम फेंकने पर 10 पॉइंट कटेंगे। इस सिचुएशन में क्वालीफाई कर चुकीं टीमों के पॉइंट्स भी कम हो सकते हैं। इससे साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, आयरलैंड जैसी टीमों को क्वालीफाई करने के मौके मिल जाएंगे।

उदाहरण के लिए, अगर अफगानिस्तान अपने बचे हुए सभी मैच हार गया तो उसके 115 पॉइंट्स ही रहेंगे। लेकिन, इन मैचों में ओवर रेट के चलते उन्हें 9 पॉइंट्स गंवाने पड़ गए तो उनके 106 पॉइंट्स हो जाएंगे। दूसरी ओर साउथ अफ्रीका और श्रीलंका अपने सभी मैच जीत गए तो दोनों के 109 और 107 पॉइंट्स हो जाएंगे। ऐसे में अफगानिस्तान बाहर हो जाएगी और श्रीलंका-साउथ अफ्रीका डायरेक्ट क्वालीफाई कर जाएगी। हालांकि, ऐसा होने के चांस बहुत कम है। लेकिन, क्रिकेट के खेल में कुछ भी संभव है।

खबरें और भी हैं…

For all the latest Sports News Click Here 

Read original article here

Denial of responsibility! TechAI is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.