क्या टेस्ट टीम से पुजारा-उमेश की छुट्‌टी…?: WTC फाइनल के बाद नया बैच तैयार कर रहे सिलेक्टर्स; विंडीज में जायसवाल-मुकेश को मौका

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Indian Test Squad Changes Update; Cheteshwar Pujara Yashasvi Jaiswal, Mukesh Kumar | Umesh Yadav

मुंबई5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में लगातार 2 फाइनल गंवाने के बाद भारतीय टीम में बदलाव का दौर शुरू हो रहा है। हालांकि इसमें कुछ समय लग सकता है। रविवार को ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद अब भारतीय सिलेक्टर्स पर नया बैच तैयार करने का दबाव है। ऐसे में कुछ टेस्ट स्पेशलिस्ट प्लेयर को अपनी प्लेस गंवानी पड़ सकती है। साथ ही कुछ युवा चेहरों को आजमाया जा सकता है।

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि WTC फाइनल हारने के बाद टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और तेज गेंदबाज उमेश यादव अपनी जगह गंवा सकते हैं। उनकी जगह युवा यशस्वी जायसवाल और तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को विंडीज दौरे पर मौका दिया जा सकता है, क्योंकि टेस्ट चैंपियनशिप के पिछले सीजन में पुजारा और उमेश ही टीम की कमजोर कड़ी साबित हुए हैं। ऐसे में संभव है कि उन्हें ड्रॉप किया जाए।

दैनिक भास्कर ने इस मसले पर पूर्व भारतीय सिलेक्टर संजय जगदाले ने भास्कर से बातचीत की। 2007 में पहला टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के चयनकर्ता रहे जगदाले ने भी कहा- ‘भारत को अब नया टेस्ट कप्तान तलाशना होगा।’ इस स्टोरी में आप जानेगे भास्कर एक्सपर्ट जगदाले ने क्या कहा, पुजारा-उमेश का पिछले दो साल में प्रदर्शन और विंडीज दौरे और WTC के नए सीजन का शेड्यूल…

शुरुआत करते हैं भास्कर एक्सपर्ट संजय जगदाले की बातचीत से…
फाइनल में मिली हार के बाद पहला टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के सिलेक्टर रहे संजय जगदाले ने दैनिक भास्कर से बातचीत की। 3 पॉइंट्स में जानेंगे जगदाले ने क्या कहा…?

  • सिलेक्टर्स को तलाशना होगा नया कप्तान भारतीय सिलेक्टर्स को अब नए कप्तान की तलाश शुरू कर देनी चाहिए। अब समय आ गया है कि हम नए कप्तान की तरफ देखें। रोहित टेस्ट कप्तानी में फिट नहीं होते हैं। उन्होंने टीम में अपनी जगह काफी लेट पक्की की थी। टेस्ट का कप्तान ऐसा हो, जो टीम में अपनी जगह पक्की कर सके और उसके पास पर्याप्त समय हो। रोहित जब कप्तान बने, तब वे 35 साल के थे। वे पिछले 2-3 सालों में टीम में ठीक से जगह बना सके हैं, हमें किसी युवा को कप्तानी सौंपनी होगी, जो लंबे समय तक टीम में टिक सके और एक टेस्ट स्पेशलिस्ट टीम तैयार कर सके। ऐसा ही बाकी लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट को लेकर भी होना चाहिए। मेरे हिसाब से पंत, रहाणे जैस किसी युवा खिलाड़ी को टेस्ट फॉर्मेट का कप्तान बनाना चाहिए।
  • तीनों फॉर्मेट में नई टीम बनानी होगी सिलेक्टर्स को अब नया बैच तैयार करना होगा, क्योंकि टीम के अधिकांश प्लेयर अपने करियर के आखिरी फेज में हैं। चाहे ऐज की बात करें या फिर परफॉर्मेंस की। ऐसे में हमें भविष्य की टीम के प्लेयर्स की तलाश करनी होगी। मुझे लगता है कि अब वह समय आ गया है, जब हमें तीनों फॉर्मेट में नई टीम बनानी होगी। मैं यह नहीं कह रहा कि एकाएक पूरी टीम बदल दें, लेकिन सिलेक्टर्स को कुछ खिलाड़ियों के विकल्प तैयार करके रखने होंगे।
  • बल्लेबाजों को टेक्नीक सुधारनी होगी द ओवल में WTC फाइनल में भारतीय बल्लेबाजों की टेक्नीक खराब रही। कोहली, रोहित, पुजारा और रहाणे गलत शॉट खेलकर आउट हुए। हमारे बल्लेबाज विदेशी पिचों पर रन नहीं बना पा रहे हैं, क्योंकि उनकी टेक्नीक खराब है। ऐसे में टेस्ट टीम के बल्लेबाजों को अपनी टेक्नीक सुधारनी होगी। दूसरी पारी की बात करें तो कोहली और रहाणे दोनों ऑफ स्टंप के काफी बाहर बॉल खेलकर आउट हुए, जबकि वह बॉल खेलने की थी ही नहीं, यह IPL का असर था।

जगदाले ने हार के कारण बताते हुए कहा कि टीम का चयन ही गलत था। साथ ही हमने इंग्लैंड की परिस्थितियों में तैयारी नहीं की, जबकि ऑस्ट्रेलियाई पिछले 2 महीने से इस मुकाबले की तैयारी में जुड़े थे।

अब ग्राफिक्स में देखिए पिछले 2 साल में पुजारा और उमेश यादव का प्रदर्शन…

4 दिन बाद से WTC के नए सीजन की शुरुआत, भारत वेस्टइंडीज दौरे से आगाज करेगा
16 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन के अगले सीजन की शुरुआत हो रही है। इस सीजन की पहली सीरीज इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली एशेज सीरीज होगी। उसके बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगी। जो नए सीजन में भारत की पहली सीरीज होगी। दो टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी-20 मैच की इस सीरीज में भारतीय सिलेक्टर्स कुछ नए चेहरों को आजमा सकते हैं। अब जानिए WTC 2023-25 का शेड्यूल…

अब देखिए भारत के वेस्टइंडीज दौरे का शेड्यूल…

अब आखिर में जानिए पूर्व भारतीय सिलेक्टर देवांग गांधी ने PTI से क्या कहा…
देवांग गांधी ने PTI से कहा- मुझे लगता है यशस्वी जायसवाल इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के लिए तैयार हैं। उन्होंने रणजी में दोहरा शतक जमाया है। अन्य घरेलू टूर्नामेंट में भी उनका प्रदर्शन शानदार है। अगर उन्हें मौका दिया जाए तो और शानदार रूप से उभरेंगे। टीम सिलेक्शन पर गांधी ने कहा- ‘टीम सिलेक्शन आसान नहीं है, इसमें यूथ और एक्सपीरियंस के बैलेंस की जरूरत है। सिलेक्शन ऐसा करना है कि अगले दो साल में एक शानदार टीम खड़ी हो जाए।’

एक अन्य सिलेक्टर ने नाम न पब्लिश करने की शर्त पर कहा कि उमेश अपने करियर के आखिरी फेज में हैं। वे अपना काम कर चुके हैं। ऐसे में इंडिया A के टूर प्रोग्राम के बिना आप आगे का नहीं सोच सकते हैं। दिसंबर के बाद से इंडिया A का कोई टूर नहीं हुआ है। इंडिया A के टूर लगातार होने चाहिए। हमें ऋषभ पंत, मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी जैसे शानदार खिलाड़ी छोटे देशों के खिलाफ टूर से ही मिले है।

रिंकू-जितेश को टी-20 में मिल सकता है मौका
विंडीज दौरे के लिए रिंकू सिंह और जितेश शर्मा को टी-20 टीम में मौका मिल सकता है, जबकि कप्तानी हार्दिक पंड्या के पास ही रह सकती है। संभव है कि पंड्या अगले टी-20 वर्ल्ड कप में भी कप्तान चुने जाएं।

इस बार की टी-20 टीम पूरी तरह IPL परफार्मेंस के हिसाब से बनेगी। ऐसे में रितुराज गायकवाड, यशस्वी जायसवाल और मोहित शर्मा को भी जगह मिल सकती है, जबकि रोहित शर्मा और विराट कोहली को इस फॉर्मेट से ब्रेक दिया जा सकता है। शमी, सिराज को वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत आराम दिया जा सकता है।

खबरें और भी हैं…

For all the latest Sports News Click Here 

Read original article here

Denial of responsibility! TechAI is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.