कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 की मेजबानी की दौड़ में अहमदाबाद: स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तैयार हो रहा है, ऑस्ट्रेलिया मेजबानी से पीछे हटा

  • Hindi News
  • Sports
  • Commonwealth Games 2026; Amit Shah (Ahmedabad) Likely To Bid For CWG Hosting

अहमदाबाद39 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
अहमदाबाद में 4600 करोड़ में सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव बनाया जा रहा है। - Dainik Bhaskar

अहमदाबाद में 4600 करोड़ में सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव बनाया जा रहा है।

2026 कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन गुजरात के अहमदाबाद में हो सकता है। इंडियन ओलिंपिक कमेटी गुजरात सरकार के साथ मिलकर इसके लिए दावेदारी पेश कर सकती है। अगर भारत को यह मेजबानी मिल जाती है, तो देश में दूसरी बार कॉमनवेल्थ गेम्स होंगे। इससे पहले 2010 में दिल्ली में कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन हो चुका है।

कॉमनवेल्थ फेडरेशन ने 2026 गेम्स की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया को सौंपी थी। मंगलवार को विक्टोरिया सरकार ने बजट बढ़ने की वजह से इसकी मेजबानी से इनकार कर दिया। इसके बाद कॉमनवेल्थ फेडरेशन 2026 गेम्स के अगले मेजबान की तलाश शुरू कर दी गई। इसके लिए नए सिरे से नीलामी प्रक्रिया आयोजित होगी।

भारत 2010 में दिल्ली में कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन कर चुका है।

भारत 2010 में दिल्ली में कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन कर चुका है।

पहले से ही 2030 कॉमनवेल्थ गेम्स और 2036 ओलिंपिक के लिए गुजरात सरकार कर रही है तैयारी
सूत्रों ने भास्कर को बताया कि गुजरात सरकार पहले से ही IOC के साथ मिलकर 2030 कॉमनवेल्थ गेम्स और 2036 ओलिंपिक गेम्स की मेजबानी के लिए तैयारी कर रही है। गुजरात सरकार 2028 तक अहमदाबाद में इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने की योजना पर काम कर रही है। 2026 कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए इसे 2 साल पहले पूरा करना होगा।

आयोजन मिलना आसान
माना जा रहा है कि 2026 गेम्स की मेजबानी हासिल करने में अहमदाबाद को बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं होगी। ऑस्ट्रेलिया के इनकार के बाद इतने कम समय में भारत के अलावा कोई और होस्ट ढूंढ पाना कॉमनवेल्थ फेडरेशन के लिए काफी चैलेंजिंग होगा। कॉमनवेल्थ मेंबर्स देशों में जो गेम्स के आयोजन में सक्षम हैं वे इस समय यूक्रेन युद्ध के कारण आर्थिक परेशानी झेल रहे हैं। ऐसे में भारत की दावेदारी काफी मजबूत हो जाती है।

अमित शाह खुद संभावनाओं की कर रहे हैं तालाश
सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह खुद 2026 कॉमनवेल्थ गेम्स की संभावनाओं की तलाश कर रहे हैं। वे बोली से जुड़ी विभिन्न परियोजानओं पर काम की प्रगति को लेकर अधिकारियों से बातचीत कर हैं। वहीं गुजरात सरकार ने भी विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर काम तेजी से करने के आदेश दिए हैं। राज्य सरकार के अधिकारी सरकार को भरोसा दिला रहे हैं कि प्रोजेक्ट्स को 2026 तक पूरा कर लिया जाएगा।

4600 करोड़ में अहमदाबाद में तैयार हो रहा है सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव
अहमदाबाद में 4600 करोड़ रुपए की लागत से सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव तैयार किया जा रहा है। यह एनक्लेव मोटेरा के 236 एकड़ में बन रहा है। इसी में नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम भी है। इस एनक्लेव में 20 खेल आयोजित हो सकते हैं। इसके अलावा अहमदाबाद के नरनपुरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को भी विकसित किया जा रहा है।

स्पोर्ट्स की ये खबर भी पढ़ें।

2026 के कॉमनवेल्थ गेम्स पर संकट:बजट बढ़ने के कारण ऑस्ट्रेलिया ने मेजबानी करने से इनकार किया

2026 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। विक्टोरिया सरकार ने बजट बढ़ने की वजह से इसकी मेजबानी से इनकार कर दिया है। कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने विक्टोरिया को 2026 में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी पिछले साल अप्रैल में सौंपी थी। 16 खेलों का आयोजन मेलबर्न, जीलोंग, बेंडिगो, बेलार्ट और जिप्सलैंड में होना है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

खबरें और भी हैं…

For all the latest Sports News Click Here 

Read original article here

Denial of responsibility! TechAI is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.