WTC फाइनल के आखिरी दिन भारत को 280 रन चाहिए: ICC ट्रॉफी जीतने के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड चेज की जरूरत; रहाणे-कोहली नाबाद

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Virat Kohli; WTC Final IND VS AUS LIVE Score Update; Rohit Sharma | Virat Kohli Ravindra Jadeja Mohammed Siraj

लंदनएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मुकाबला पांचवें दिन तक रोमांचक हो चला है। इंग्लैंड में लंदन के द ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने 444 रन का टारगेट सेट किया। जो टेस्ट इतिहास में आज तक चेज नहीं हुआ। भारत ने इस टारगेट का जवाब में चौथे दिन का खेल खत्म तक 3 विकेट के नुकसान पर 164 रन बना लिए हैं।

पांचवें दिन टीम इंडिया को जीत के लिए 280 रन की जरूरत है, जिसके लिए उन्हें ज्यादा से ज्यादा 90 ओवर मिलेंगे। यानी टीम इंडिया को 10 साल कोई ICC ट्रॉफी जीतने के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड चेज करना होगा।

वहीं ऑस्ट्रेलिया को ट्रॉफी जीतने के लिए 7 ही विकेट चाहिए। मैच ड्रॉ होने की सिचुएशन में ट्रॉफी दोनों ही टीमों में शेयर की जाएगी। पांचवें दिन का खेल दोपहर 3:00 बजे से शुरू होगा।

देखें भारत-ऑस्ट्रेलिया फाइनल मैच का स्कोरकार्ड

आज हो सकती है बारिश
लंदन में आज सुबह से बादल छाए रहेंगे, बारिश होने की संभावना भी है। अगर नमी वाले मौसम के बीच टीम इंडिया को बैटिंग करनी पड़ी तो स्विंगिंग कंडीशंस में चेज बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाएगा। सोमवार को रिजर्व डे के दिन भी बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना है।

क्या हुआ चौथे दिन?
ऑस्ट्रेलिया ने 123/4 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। सेट बैटर मार्नस लाबुशेन और कैमरन ग्रीन आउट हो गए, लेकिन विकेटकीपर एलेक्स कैरी और मिचेल स्टार्क ने टीम का स्कोर 250 पार करा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने 270/8 के स्कोर पर अपनी पारी डिक्लेयर की और भारत को 444 रन का टारगेट मिला।

टीम इंडिया ने भी तेज शुरुआत की, लेकिन तीनों टॉप-ऑर्डर बैटर के विकेट गंवा दिए। हालांकि विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे नाबाद लौटे। दोनों पांचवें दिन भारत की पारी 164/4 के स्कोर से आगे बढ़ाएंगे।

दूसरी पारी में ऐसे गिरे भारत के विकेट

  • पहला: बोलैंड की बाहर जाती गुड लेंथ बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर थर्ड स्लिप पर गई, जिसे ग्रीन ने एक हाथ से कैच किया। ऐसा लगा कि बॉल घास को छू गई है, ऐसे में फील्ड अंपायर ने अपील थर्ड अंपायर के पास भेजी और परामर्श मांगा। यहां थर्ड अंपायर ने गिल को आउट करार दिया। बाद में इस कैच पर कंट्रोवर्सी हुई।
  • दूसरा: नाथन लायन की मिडिल स्टंप से बाहर जाती बॉल पर स्वीप करने के चक्कर में रोहित शर्मा LBW हो गए। भारतीय कप्तान 43 रन बनाकर आउट हुए। यहां भारत को दूसरा झटका लगा।
  • तीसरा: पैट कमिंस की शार्ट पिच बॉल पर पुजारा अपरकट करना चाहते थे, लेकिन बॉल बल्ले का निचला किनारा छूकर विकेटकीपर एलेक्स कैरी के दस्तानों में चली गई।

सेशन पाई में समझते हैं चारों दिन खेल किस टीम के पाले में गया…

अब सेशन वाइज चौथे दिन का खेल देखते हैं…

पहला: भारत-ऑस्ट्रेलिया का मिलाजुला प्रदर्शन
इस सेशन में दोनों टीमों ने मिलाजुला प्रदर्शन किया। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने 78 रन स्कोर किए, तो भारत को दो सफलताएं भी मिलीं। भारतीय गेंदबाजों ने तीसरे दिन नाबाद लौटे मार्नस लाबुशेन को 41 रन पर आउट किया, जबकि कैमरन ग्रीन 25 रन बनाकर आउट हुए। रवींद्र जडेजा को तीसरा विकेट मिला।

दूसरा: दोनों टीमों का मिलाजुला प्रदर्शन
दूसरे सेशन में दोनों टीमों ने मिलाजुला प्रदर्शन किया। इस सेशन में 110 रन बने और तीन विकेट गिरे। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस सेशन में 69 रन बनाने में दो विकेट गंवाए और पारी घोषित कर दी। उसके बाद भारतीय टीम ने शुभमन गिल का विकेट खोकर 41 रन बना लिए।

तीसरा: भारतीय बैटर्स के नाम रहा आखिरी सेशन
दिन का आखिरी सेशन भारतीय बैटर्स के नाम रहा। इस सेशन में भारतीय टीम ने 32.5 ओवर में 123 रन बनाए, हालांकि टीम ने 2 विकेट भी गंवाए, लेकिन कोहली और रहाणे की साझेदारी ने टीम को लीडिंग पोजिशन में रखा।

यहां से ऑस्ट्रेलिया, चौथे दिन की दूसरी पारी…

कंगारुओं ने 270/8 पर डिक्लेयर की दूसरी पारी
शनिवार को कंगारुओं ने 123/4 के स्कोर से चौथे दिन की शुरुआत की। विकेटकीपर एलेक्स कैरी 66 रन बनाकर नाबाद लौटे, जबकि मार्नस लाबुशेन और मिचेल स्टार्क ने एक समान 41-41 रन बनाए।
भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने तीन, मोहम्मद शमी और उमेश यादव को दो-दो विकेट मिले।

सातवें विकेट के लिए स्टार्क-कैरी के बीच 93 रन की पार्टनरशिप
पार्टनरशिप सातवें विकेट के लिए मिचेल स्टार्क और एलेक्स कैरी के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई। दोनों के बीच 120 गेंदो में 93 रन की साझेदारी हुई। स्टार्क 41 रन बनाकर शमी का शिकार हुए और ये पार्टनरशिप टूटी।

दूसरी पारी में ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट…

  • पहला: सिराज ने वॉबल सीम बॉल डाली, वार्नर चौथे ओवर की तीसरी बॉल को बैक फुट पर खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल हल्का एज लेकर विकेटकीपर के पास चली गई, जिसे पकड़ने में भरत ने गलती नहीं की।
  • दूसरा: उमेश यादव की वाइड लेंथ बॉल पर ड्राइव करना चाहते थे, लेकिन बॉल एज लेकर विकेटकीपर भरत के पास चली गई। भरत ने आसान कैच पकड़ा।
  • तीसरा : जडेजा ने ऑफ स्टंप पर गुड लेंथ बॉल फेंकी। स्टीव स्मिथ आगे निकलकर लेग की दिशा में शॉर्ट खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल टर्न होकर बल्ले के बाहरी किनारे लगकर कवर के ऊपर हवा में खड़ी हो गई, जिसे शार्दूल ठाकुर ने कुछ कदम दौड़ लगाकर आसानी से कैच किया।
  • चौथा: जडेजा ने गुड लेंथ से बॉल अंदर की तरफ टर्न कराई, यह बॉल थोड़ी से दबी, जिस पर हेड ड्राइव करना चाहते थे। पर जडेजा की ओर मार बैठे और जड्‌डू ने आसान कैच पकड़ा।
  • पांचवां: उमेश यादव की लेंथ बॉल लाबुशेन के बल्ले का एज लेकर स्लिप पर चली गई, जिसे चेतेश्वर पुजारा ने कैच किया।
  • छठा : जडेजा ने लेग स्टंप के बाहर की बॉल को मिडिल स्टंप की तरह टर्न कराया, जिसे ग्रीन मारना चाहते थे, लेकिन बॉल ग्लव्स में लगकर स्टंप पर चली गई।
  • सातवां: मोहम्मद शमी ने मिचेल स्टार्क को विराट कोहली के हाथों कैच कराया। फुल लेंथ की बॉल को स्टार्क मिड ऑन के ऊपर खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल एज के साथ पहले स्लिप पर खड़े कोहली के पास चली गई।
  • आठवां: शमी की बाहर जाती लेंथ बॉल पर कमिंस पॉइंट्स पर कैच आउट हुए।

पॉइंट्स में जानिए तीसरे दिन क्या हुआ था?

  • रहाणे-ठाकुर ने फॉलो-ऑन से बचाया भारत की पहली पारी में अजिंक्य रहाणे (89 रन) और शार्दूल ठाकुर (51) ने अर्धशतकीय पारियां खेलकर भारत को फॉलो-ऑन खेलने से बचाया। दोनों के बीच 7वें विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी हुई। पहले सेशन में किस्मत ने भी भारत का साथ दिया और बल्लेबाजों को 4 जीवनदान मिले।
  • स्मिथ-लाबुशेन ने जोड़े 62 रन 24 रन पर ओपनर्स के विकेट गंवाने के बाद मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने तीसरे विकेट के लिए 96 बॉल पर 62 रन की साझेदारी कर पारी आगे बढ़ाई। इस साझेदारी को रवींद्र जडेजा ने स्मिथ को आउट करके तोड़ा।
  • जडेजा ने चटकाए शतकवीरों के विकेट दूसरी पारी खेल रही ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती झटके लगे। टीम ने 24 रन पर ओपनर्स (ख्वाजा 13 रन और वार्नर 1 रन) के विकेट गंवा दिए, लेकिन यहां स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन ने टीम का स्कोर 100 के करीब पहुंचाया। फिर बॉलिंग करने आए जडेजा ने स्मिथ को 34 रन के स्कोर पर चलता कर दिया। ट्रेविस हेड (18 रन) भी जड्‌डू का शिकार बने। इन दोनों ने पिछली पारी में शतक लगाए थे।

अब देखिए शुरुआती दो दिनों का खेल…

दूसरा दिन : भारत का टॉप ऑर्डर फेल, कोई 20 का आंकड़ा पार नहीं कर सकार हुए। फिर गिल 13 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड हो गए।

यहां पुजारा और कोहली से उम्मीदें थीं, लेकिन ये दोनों दिग्गज भी 14-14 रन बनाकर चलते बने। 71 पर चार विकेट गंवाने के बाद रहाणे और जडेजा ने 100 बॉल पर 71 रन की पार्टनरशिप कर कुछ देर भारतीय पारी को बिखरने से रोका। जडेजा अर्धशतक से महज दो रन दूर थे, तभी लायन ने उन्हें स्मिथ के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया। पढ़ें मैच रिपोर्ट

यहां से ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी…

कंगारू 469 पर ऑलआउट, 108 रन बनाने में आखिरी 7 विकेट गंवाए
दूसरे दिन के पहले ही ओवर में स्टीव स्मिथ ने अपना शतक पूरा कर लिया। ट्रेविस हेड ने भी 150 रन का स्कोर पार किया। पहले दिन के स्कोर में 34 रन जोड़ने के बाद हेड कैच आउट हो गए। 361 रन पर चौथा विकेट गिरने के बाद 402 रन पर टीम का 7वां विकेट भी गिर गया।

8वें विकेट के लिए एलेक्स कैरी और पैट कमिंस में 51 रन की पार्टनरशिप हुई। 453 रन पर कैरी LBW हुए और 469 तक टीम ऑलआउट हो गई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 108 रन बनाने में अपने आखिरी 7 विकेट गंवा दिए। पहले दिन 85 ओवर बैटिंग करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन 36.3 ओवर बैटिंग की।

पहला दिन: ऑस्ट्रेलिया 327/3, शतकवीर हेड-स्मिथ नाबाद लौटे
पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने तीन विकेट पर 327 रन बनाए थे। टीम की ओर ट्रेविस हेड 146 और स्टीव स्मिथ 95 रन पर नाबाद लौटे। पढ़ें मैच रिपोर्ट

वार्नर-लाबुशेन में फिफ्टी पार्टनरशिप
चौथे ही ओवर में पहला विकेट गंवाने के बाद डेविड वार्नर और मार्नस लाबुशेन ने ऑस्ट्रेलिया की पारी संभाली। वॉर्नर ने उमेश यादव के एक ओवर में 4 चौके लगाए, दोनों के बीच 108 गेंद पर 69 रन की साझेदारी हुई। वार्नर 43 रन बनाकर शार्दूल का शिकार हुए और ये पार्टनरशिप टूटी।

दोनों कप्तानों का 50वां टेस्ट
संयोग की बात है, यह दोनों ही टीमों के कप्तानों का 50वां टेस्ट है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस एक साथ 50वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन लायन, मिचेल स्टार्क, स्कॉट बोलैंड।

खबरें और भी हैं…

For all the latest Sports News Click Here 

Read original article here

Denial of responsibility! TechAI is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.