विमेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप: 5 भारतीय खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें; स्मृति, मिताली बल्ले से, तो झूलन गेंद से मचा सकती हैं धमाल

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Eyes Will Be On 5 Indian Players; Smriti, Mithali Can Make A Difference With The Bat Or Jhulan With The Ball

नई दिल्ली9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ICC महिला वर्ल्ड कप का आगाज 4 मार्च से न्यूजीलैंड में हो रहा है। पहला मुकाबला न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाएगा। वहीं, टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 6 मार्च से चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाल मुकाबले से करेगी। 2017 में खेले गए पिछले महिला वनडे वर्ल्ड कप में भारत ने फाइनल तक का सफर तय किया था। हालांकि टीम खिताब नहीं जीत सकी थी।

इस बार टीम को खिताबी जीत के लिए फेवरेट माना जा रहा है। हालांकि टीम को अगर टूर्नामेंट पर कब्जा जमाना है, तो कुछ खिलाड़ियों को दमदार खेल दिखाना होगा।

आइए, जानने की कोशिश करते हैं कि, इस वर्ल्ड कप में भारत के लिए कौन सी 5 खिलाड़ी मैच विनर की भूमिका निभा सकती है…

स्मृति मंधाना

लिस्ट में पहला नाम भारतीय महिला टीम की ओपनर स्मृति मंधाना का आता है। मंधाना टीम इंडिया की स्टार खिलाड़ियों में से एक हैं और वर्ल्ड कप में इनके ऊपर बड़ी जिम्मेदारी रहेगी। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वॉर्मअप मैच में उन्होंने 67 गेंदों पर बढ़िया 66 रन की पारी भी खेली थी। मंधाना तेजी से रन बनाने के अलावा क्रीज पर खड़े रहने में भी सक्षम हैं।

वर्ल्ड कप में उनके ऊपर टीम को बढ़िया शुरुआत दिलाने का जिम्मा रहेगा। 2017 के वनडे वर्ल्ड कप में भी स्मृति ने कमाल का खेल दिखाया था। 9 पारियों में उनके बल्ले से 29 की औसत से 232 रन देखने को मिले थे।

मिताली राज

टीम की कप्तान मिताली राज भी वर्ल्ड कप में भारत के लिए बड़े मैच विनर का रोल प्ले कर सकती है। मिताली महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी है और पिछले 23 सालों से 50 फॉर्मेट ओवर क्रिकेट खेल रही है। वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में उनका अनुभव टीम और युवा खिलाड़ियों के बहुत काम आ सकता है।

मिताली राज संयम से बैटिंग करने के लिए जाने जाती है और अन्य खिलाड़ियों के साथ पार्टनरशिप बनाने में माहिर है। मिताली वनडे में 69 बार 50+ का स्कोर बना चुकी है। न्यूजीलैंड की धरती पर उन्होंने 23 वनडे खेले हैं और लगभग 50 की औसत से 845 रन बनाए हैं। वर्ल्ड कप के 31 मैचों में भी मिताली ने 54.23 की औसत से 1139 रन बनाए हैं।

झूलन गोस्वामी

स्मृति और मिताली के अलावा पूर्व कप्तान झूलन गोस्वामी भी वर्ल्ड कप में मैच विनर की भूमिका निभा सकती है। झूलन महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली खिलाड़ी है और 195 मैचों में 245 खिलाड़ियों को आउट कर मैदान से बाहर का रास्ता दिखा चुकी है।

20 साल से भारत के लिए खेल रही झूलन गोस्वामी का ये आखिरी वर्ल्ड कप हो सकता है, ऐसे में वह जरूर जीत के साथ अपने करियर को यादगार बनाना चाहेंगी। न्यूजीलैंड की धरती पर 18 वनडे में उन्होंने 20 विकेट चटकाए हैं। हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 वनडे मैचों में भी उनके खाते में 5 विकेट देखने को मिले थे।

हरमनप्रीत कौर

लिस्ट में अगला नाम टीम की उपकप्तान हरमनप्रीत कौर का आता है। पिछले कुछ समय में हरमनप्रीत का फॉर्म भले ही कुछ खास न रहा हो, लेकिन वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में वह अहम भूमिका निभा सकती है। हरमनप्रीत कौर पावरफुल हिटर है और तेजी से रन बनाने के लिए जानी जाती है।

2017 के वनडे वर्ल्ड कप में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में केवल 111 गेंदों पर नाबाद 171 रन की पारी खेली थी, जिसकी चर्चा आज तक क्रिकेट के गलियारों में की जाती है। 2017 के वर्ल्ड कप में भी कौर ने 8 पारियों में लगभग 60 की औसत के साथ कुल 359 रन बनाए थे।

दमदार बैटिंग के अलावा वह बढ़िया ऑफ ब्रेक स्पिन भी कर लेती हैं, जो टीम के लिए बड़ा प्लस पॉइंट साबित हो सकता है। वॉर्म अप मैचों में उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 104 रन की शतकीय पारी खेल फॉर्म में वापसी के बढ़िया संकेत भी दिए हैं।

शेफाली वर्मा

भारतीय महिला क्रिकेट में वीरेंद्र सहवाग के नाम से फेमस शेफाली वर्मा वर्ल्ड कप में अहम रोल निभा सकती है। दो साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाली 18 वर्षीय शेफाली ने बहुत ही कम समय में क्रिकेट के जानकारों को खासा प्रभावित किया है।

शेफाली शुरुआती ओवरों में तेजी से रन बनाने में माहिर है। उनके ऊपर स्मृति मंधाना के साथ ओपन करते हुए टीम को बढ़िया शुरुआत दिलाने का जिम्मा रहेगा। 2020 में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में हरियाणा की शेफाली ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए 5 पारियों में 163 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड के छोटे मैदानों पर फिर से शेफाली का तूफान देखने को मिल सकता है।

खबरें और भी हैं…

For all the latest Sports News Click Here 

Read original article here

Denial of responsibility! TechAI is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.