लेनिंग के खिलाफ आखिर जीत ही गईं हरमन: 3 साल में 4 बार टूटा कप जीतने का सपना; अब WPL फाइनल में हराया

स्पोर्ट्स डेस्क4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) का फाइनल मुकाबला मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया। मुंबई की कप्तान हरमप्रीत कौर और दिल्ली की कप्तान मेग लेनिंग WPL के पहले ही सीजन के फाइनल में आमने सामने हुईं। लेकिन यह पहला मौका नहीं है, जब दोनों कप्तान अपनी-अपनी टीमों के साथ नॉकआउट मुकाबले में भिड़ी हों।

WPL फाइनल से पहले हरमन और लेनिंग इंटरनेशनल लेवल पर 4 बार मल्टीनेशन टूर्नामेंट के नॉकआउट मुकाबलों में भिड़ चुकी थीं। चारों ही बार लेनिंग की टीम को जीत मिली। लेकिन, रविवार को मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में हरमन की टीम ने लेनिंग की टीम दिल्ली को 7 विकेट से हराकर इतिहास पलट दिया।

WPL की इस स्टोरी में हम दोनों कप्तानों की ऐतिहासिक राइवलरी, दोनों का कप्तानी में रिकॉर्ड, WPL में परफॉर्मेंस और टूर्नामेंट फाइनल के बारे में जानेंगे।

कैसे शुरू हुई राइवलरी
दोनों के बीच कप्तानी की राइवलरी 2020 में शुरू हुई। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 ट्राई सीरीज का फाइनल मेलबर्न क्रिकेट गाउंड पर खेला गया। भारत को मुकाबले में 11 रन से हार मिली। इसी के बाद मार्च में टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में भी दोनों टीमें आमने-सामने हुईं। इस बार टीम इंडिया को 85 रन की बड़ी हार का सामना करना पड़ा।

2020 के बाद 2022 बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में एक बार फिर दोनों टीमें भिड़ीं। टीम इंडिया को यहां महज 9 रन से करीबी हार झेलनी पड़ी। पिछले महीने फरवरी में ही टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में दोनों टीमें सेमीफाइनल में फिर दोनों कप्तान भिड़ीं। मुकाबला फिर भारत के पक्ष में जा रहा था, लेकिन हरमनप्रीत के रनआउट होने के बाद टीम इंडिया 5 रनों से मैच हार गई। इस तरह इंटरनेशनल लेवल के 4 नॉकआउट मुकाबलों में हरमन और लेनिंग का सामना हुआ और हर बार लेनिंग ने ही बाजी मारी।

लेनिंग ने 100 टी-20 इंटरनेशनल में कप्तानी की
मेग लेनिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 132, जबकि हरमनप्रीत ने इंडिया विमेंस टीम के लिए 151 टी-20 इंटरनेशनल खेले हैं। कौर ने 96 टी-20 में कप्तानी की। 54 में टीम को जीत और 37 में हार मिली। एक टाई और 4 मैच बेनतीजा रहे। वहीं मेग लेनिंग ने 100 टी-20 में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की। 76 में टीम को जीत और 18 में हार मिली। एक मुकाबला टाई और 5 मैच बेनतीजा रहे। लेनिंग ने ऑस्ट्रेलिया को 4 टी-20 वर्ल्ड कप और एक वनडे वर्ल्ड कप भी जिताया है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में दोनों का अनुभव बराबर
इंटरनेशनल क्रिकेट में देखें तो हरमनप्रीत कौर और मेग लेनिंग बराबरी पर है। 34 वर्षीय हरमन ने 2009 में नेशनल टीम के लिए डेब्यू किया और 151 मैच खेलकर 3058 रन बनाए। वहीं 31 साल की लेनिंग ने 2010 में इंटरनेशनल डेब्यू किया और 132 टी-20 इंटरनेशनल में 3405 रन बनाए।

देखें दोनों का टी-20 इंटरनेशनल करियर…

अब जानिए WPL जीतने के बाद क्या बोलीं हरमन
WPL फाइनल में आखिरकार लेनिंग की टीम को हराकर ट्रॉफी जीतने के बाद हरमनप्रीत ने कहा, ‘मुझे बड़े प्लेटफार्म पर ट्रॉफी जीतने का सालों से इंतजार था। यह मेरे लिए स्पेशल है। मैं आगे और ट्रॉफी जीतना चाहूंगी। इस टूर्नामेंट से जो कुछ भी सीखा है, उसे मैं अपनी नेशनल टीम से शेयर जरूर करूंगी।’

दिल्ली के खिलाफ फाइनल में हरमनप्रीत रनआउट हो गई थीं। इस पर हरमन बोलीं, ‘2023 टी-20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की तरह ही यह रन आउट भी मेरे लिए निराशाजनक था। लेकिन इस बार दूसरे एंड पर नैटली सीवर थीं जो पूरे समय डट कर खड़ी रहीं हमें जिता कर ही लौटीं।’

हरमन ने आगे कहा, ‘मेहनत सभी करते हैं और टैलेंटेड भी हैं। लेकिन प्रेशर सिचुएशन में मेंटली स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है। यह चीज घरेलू खिलाड़ियों को इंटरनेशनल प्लेयर्स से सीखने की जरूरत है।’

लेनिंग एक शानदार कप्तान
लेनिंग पर हरमन ने कहा कि वह अपने देश के लिए सालों से शानदार कप्तानी कर रही हैं। हर बार उनके पास अच्छे प्लेयर्स होते हैं। लेकिन, WPL में परिस्तिथियां और प्लेयर्स अलग थे। यहां मुकाबला बराबरी की टीमों के बीच था। सभी ने परिपक्वता से अपनी जिम्मेदारी को समझा और अंत में मुंबई ने मैच जीता।

जानें WPL में दोनों की परफॉर्मेंस…

लेनिंग WPL की टॉप रन स्कोरर
दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान मेग लेनिंग फाइनल तो नहीं जीत सकीं, लेकिन उन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाए। उनके बैट से 9 मैचों में 139.11 के स्ट्राइक रेट से 345 रन निकले। इस प्रदर्शन के लिए उन्होंने टूर्नामेंट की ओरेंज कैप जीती।

कैच ऑफ द सीजन हरमनप्रीत कौर के नाम
मुबंई इंडियंस टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कैच ऑफ द सीजन का अवॉर्ड जीता। उन्होंने लीग स्टेज में यूपी वॉरियर्ज के खिलाफ मैच में देविका वैद्य का शानदार कैच लिया था। उन्होंने स्लिप पोजिशन में खड़े रहते हुए डाइव मारकर एक हाथ से बॉल पकड़ी ली थी।

मुंबई ने 19.3 ओवर में दिल्ली को हराया
ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए फाइनल में मुंबई ने दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से हराया था। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी दिल्ली ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 131 रन बनाए। जवाब में मुंबई ने 19.3 ओवर में टारगेट हासिल कर लिया। पढ़े पूरी खबर

खबरें और भी हैं…

For all the latest Sports News Click Here 

Read original article here

Denial of responsibility! TechAI is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.